Connect with us

tech help

▷keyword search कैसे करे। step by step जाने।

keyword search- hindi keyword research tool- research tools in hindi- long tail keyword finder

हम और आप सभी ये जानते है। की ब्लॉग्गिंग करने के लिए हमें एक सही keyword की जनकरी होना बहुत आवश्क है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते है। जिनको keyword search के बारे में अधिक जानकरी नहीं होती है। इसलिए आज हम आसानी से सभी जानकरी को जानेंगे।

keyword search basic information…

दोस्तों हम आपको keyword search करने के लिए कुछ तकनीक बताने वाले है। ( कीवर्ड का अर्थ – शब्द  ) अगर आप इसी प्रकार रूल को फॉलो करते है। और अच्छे कीवर्ड की खोज करने के बाद कार्य कर सकते है। जिसके कारण आपके आर्टिक्ल बहुत ही जल्दी google में रैंक करने स्टार्ट कर देंगे। हम कीवर्ड सर्च करने के लिए जिस टूल का उपयोग करने वाले है। उसका नाम ahrf है। यह टूल काफी अधिक उपयोगी साबित होता है। लेकिन इसकी कीमत कीमत थोड़ी अधिक होती है। लेकिन अगर आप इस टूल को seotooladda.com से खरीदते है। तो आप इस टूल को बहुत ही कम दाम में खरीद सकते है।

फ्री के टूल इतने अधिक सहायता प्रदान नहीं कर सकते है। इसलिए आप Ahref tool को खरीद कम दाम में सकते है। Ahref tool आपका काम बहुत ही आसान कर देता है। इसलिए हम आपको सुझाव देते है। की आप को थोड़ा खर्च करना चाहिए। ताकि आपकी महनत का रंग आपको दिखाई दे। Ahref tool का उपयोग सबसे अधिक होता है। क्योंकि यह टूल 80% से 95% तक डाटा सही दिखता है। क्योंकि एक blogging करने वाले ब्लोगेर के लिए यह जानकरी बहुत आवश्क होती है। की हम जिस कीवर्ड पर काम कर रहे है। वह कीवर्ड में कितना कॉम्पिटिशन है। और उस कीवर्ड की सर्च कितना है। अगर हमारे पास यह जानकरी होती है। तो हमारा 60% काम हो जाता है। हम कैसे हम कीवर्ड की खोज करते है।

Ahref tool use method

सबसे पहले आपको Ahref tool को ओपन करना है। जैसे ही आप इसे ओपन करते है। तो Ahref tool हमें कुछ इस प्रकार दिखाई देता है।

 

अब हमें इसमें कोई भी keyword को लिखना होता है। जिस भी keyword में बारे में हमें जानकारी चाहिए। जैसे ही हम इसमें keyword को लिख देते है। तो इसमें आपको निचे एक बटन दिखाई दे रहा है। जिसकी मदद से आप कंट्री को सलेक्ट कर सकते है। इसमें आप उस कंट्री (देश ) का चयन करे जिस कंट्री में आप उस कीवर्ड को रेंक करना चाहते है। और आप सर्च बटन को दबाये।

Find Search Volume And Seo Difficulty

जैसे ही आप कीवर्ड को लिखने के बाद सर्च करते है। तो आपके सामने उस कीवर्ड की पूरी जानकारी सामने आ जाती है। जैसा की आप देख सकते है। की हमे इसमें e commerce कीवर्ड का उपयोग किया है। इसमें आप देख सकते है। की E commerce कीवर्ड की डिफिकल्टी 78 है। जो की अधिक है। जो की रैंक करना बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है। कीवर्ड की डिफिकल्टी जितनी काम होगी।

कीवर्ड उतना ही जल्दी रेंक करता है। साथ ही इस कीवर्ड की 47k velume है। यानिकि 47 हजार लोग इस कीवर्ड को गूगल में खोजते है। cps $1.20 डॉलर है। अब हमें यह मालूम हो गया है। की यह कीवर्ड हमारे लिए सही नहीं है। अब हमें इस कीवर्ड से मिलता जुलता कोई कीवर्ड खोजना होगा। जिसकी कीवर्ड की difficulty कम हो साथ ही search volume भी अधिक हो। तो चलिए जानते है।

Less difficulty Search Keywords

अब हम जानते है। की हम कैसे कम डेफिकल्टी, अधिक सर्च कीवर्ड खोज सकते है। इसके लिए आपको इसी टूल में लेफ्ट साइड all keyword ideas लिखा हुआ दिखाई दे रहा है।

जैसे ही आप all keyword ideas पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उस कीवर्ड से मिलते जुलते सभी कीवर्ड मिल जाते है। अब हमें इस कीवर्ड सूचि से वह कीवर्ड खोजने है। जिनकी seo डिफिक्लटी कम हो लेकिन कीवर्ड की सर्च अधिक हो। ऐसे कीवर्ड खोजने के लिए हमें कुछ फ़िल्टर का उपयोग करना होगा। तो चलिए जानते है। सबसे पहले आपको kd फिटर का उपयोग करना है। जैसा की आप इस इमेज में देख सकते है। इसमें हमने 0 से 10 kd लिखी है।

सर्च बटन को दबाया तो उन सभी कीवर्ड की लिस्ट दिखाई देने लगी है। जिन कीवर्ड की Seo difficulty 0 से 10 के बिच है। कीवर्ड difficulty जितनी कम होगी हमारे लिए उतना ही अच्छा रहता है। क्योंकि कम difficulty वाले कीवर्ड आसानी से रेंक होते है।

Search High Search Valume Keywords.

अगर आप अपने हिसाब से कोई कीवर्ड volume खोजना चाहते है। तो आपको volume फ़िल्टर का उपयोग करना होगा। जैसा की आप इस इमेज में देख सकते है। की हमने इसमें volume फ़िल्टर का उपयोग किया है।

इसमें हमने 1000 से 10000 volume लिखा और सर्च किया है। तो हमारे पास उन सभी कीवर्ड की सूचि आ चुकी है। जिन कीवर्ड की seo डिफिक्लटी 0 से 10 के बिच है। साथ ही जिनकी सर्च volume 1000 से 10000 के मध्य है।

Search for long keywords.

लम्बे कीवर्ड की खोज करे। यह सवाल भी लोंगो का होता है।लम्बे शब्दों का उपयोग करना हमारी पोस्ट की रैंकिंग के लिए सहायक होते है। क्योंकि लम्बे शब्द गूगल में जल्दी रेंक करते है। तो चलिए जानते है। लम्बे शब्दों की खोज के लिए भी हमें ahref tool में एक फ़िल्टर मिलता है। जिसका नाम word count है। जैसा की आप इस इमेज में देख सकते है।

हमने word count के फ़िल्टर में 4 to 8 लिखा है। अब हमे केवल 4 से 8 चैरेक्टर तक उपयोग वाले शब्द ही दर्शायेगा। इसी प्रकार हम long टेल कीवर्ड की खोज कर सकते है। अब आप देख सकते है। की हमें एक परफेक्ट कीवर्ड मिल चूका है। जिसकी Seo डिफिक्लटी कम है। और सर्च volume अधिक है। साथ ही यह एक लॉन्ग कीवर्ड है। अगर आप इस प्रकार के किसी भी कीवर्ड को फ़िल्टर करने के बाद काम करते है। तो आपकी पोस्ट गूगल में जल्दी और आसानी से रेंक कर जाती है।

about this post

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से कम डिफिक्लटी व अधिक सर्च होने वाले कीवर्ड को खोजने की जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। अगर आपको जानकरी अछि लगी हो तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले। ताकि आपको निरंतर अन्य जानकरी के लिए प्राप्त करने के लिए हमें खोजने की आवश्कता ना रहे। व आप एक क्लीक से हम तक पहुंच पाए। अगर आपका कोई सवाल या जवाब हो तो हमें कमेंट के माध्यम से पहुंच कर सकते है।

read more

▷What Is Web Page In हिंदी

▷Blogger Me Whatsapp Share Button Kaise Lagaye

Click to comment

Leave a Reply

tranding