Connect with us

Information

(ᵔᴥᵔ) Bhulekh Odisha mutation case status + map naksha in 2020

bhulekh odisha- bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

अगर आप कोई जमीन खरीदना चाहते है। तो आपको उस Land Record की जानकारी होना आवश्क है। की वो जमीन किसी सरकार के विभाग के अधीन तो नहीं ,या जमीन किसी रास्ते की तो नहीं है। अन्य कई प्रकार की जानकारी आपके पास होना अतिआवश्क है। आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे किसी भी भूमि का Land Record और Bhu Naksha भी चेक कर पाएंगे।

अपने घर बैठे बिना कही जाये अब आप किसी भी भूमि की जानकरी प्राप्त पाएंगे।अब bhulekh odisha की जानकारी के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय या पटवारी के पास जाने और किसी को भुगता राशि देने। की आवश्कता नहीं रहती है। अब राज्य सरकार द्वारा एक वेबसाइट का संचालन किया गया है।


इसमें आपको apne khate की पूरी Land Record कि जानकारी घर बैठे मिल जाएगी मोबाईल के माध्यम से। यह एक बहुत ही सरल प्रकारिया है। तो हम आपको बताते है। की आप किस प्रक्रिया के दौरान आप odisha bhumi की जानकरी प्राप्त कर पाएंगे।

प्रत्यक्ष कूद के लिए

bhulekh odisha -apnakhata की जानकारी देखे।
bhulekh odisha-land record का उपयोग ?
भूमि विक्रय संबंधी जानकारी ?
registration प्रकारिया किस प्रकार करवाए ?
What happens म्युटेशन ऑफ़ land record ?
एग्रीकल्चर म्युटेशन (land record ) कैसे करवाए ?
नॉन एग्रीकल्चर या प्लाट ,उद्योग ,भवन (land record ) बदले ?
bhulekh odisha नक्शा सहित देखे ?

bhulekh odisha और apne khate की जानकारी देखे।

apne khate का या ओडिसा की किसी भी भूमि का Land Record जाँच करने के लिए आपको अपने मोबाईल फोन में गूगल क्रोम या कोई भी ब्राउज़र खोल लेना है। ब्राउज़र खोलने के बाद आपको लिखना है। bhulekh odisha और सर्च बटन को दबा देना है। उसके बाद आपके सामने बहुत सारे रजल्ट साइट के नाम आ जायेंगे। लेकिन आपको सबसे ऊपर आने वाली साइट को खोल लेना है। जिसका नाम है http://bhulekh.ori.nic.in यह साइट ओडिसा राज्य की ओफ्फिसिल साइट है। अगर आप इस लिंक से जाना चाहते है। तो आप इस लिंक के माद्यम से भी जा सकते है। जैसे ही आप इस साइट को खोलते है। तो आपके सामने कुछ इस प्रकार से इंटरफेस दिखाई देगा।

bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

इसमें आपको डेस्टिक ,तशील ,गाँव ,सर्किल एरिया का चयन करना है। डेस्टिक ,तशील ,गाँव ,सर्किल एरिया का चयन करने के बाद आपको इसमें तीन वर्ड लिखे हुए दिखाई दे रहे है। १. खतिया २. प्लाट ३. टेनेट इन तीन विकल्प में से आपको कोई भी एक विकल्प का चयन करना है। जैसे आपके पास टेनेट नंबर है तो आप टेनेट का चयन करे और टेनेट नंबर को निचे दिए गए बॉक्स में भरना है। और अगर आपके पास टेनेट नंबर नहीं है तो आप प्लाट नंबर या खतिया नंबर का चयन करना है। और बॉक्स में नंबर भरना है। इसके बाद आपको निचे की तरफ नील रंग का बटन दबाना है। जिसके ऊपर ROR FRONT PAGE लिखा है। जैसे ही आप इस बटन को दबाएंगे। तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का एक नया पेज खुलेगा।

bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

इसमें आपको apne khate या कोई भी  Land Record मिल जायेगा। इस पेज अगर आप दूसरी तरफ से देखना चाहे तो आप देख पाएंगे। जोकि की कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा।

bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

आशा करते है।की आप इस प्रक्रिया को फॉलो करते हुए apne khate की या किसी अन्य जमीन की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

bhulekh odisha-land record का उपयोग ?

  • हम आपको बताना चाहेंगे की इस प्रकार से देखे जाने वाले ऑनलइन land record  किसी भी प्रकार से मान्य नहीं किये जाते है। किसी भी सरकारी कार्यो या बैंक लोन के लिए अप्लाई होने वाले। कागजात जिहे सबूत या किसी कन्फ़र्मेसन के लिए उपयोग किये जाते है।
  • अगर आपको किसी सरकारी कार्य या बैंक ,कोर्ट आदि जगह पर पेश करने के लिए ओरिजनल कॉपी चाहिए तो यह मान्य नहीं किये जाते। इसके लिए आपको तहसील ऑफिस में जाना होगा। और एक निर्धारित शुल्क जमा करवाना होगा और आप तहसील ऑफिस से apne khate के बारे में land record की पक्की रसीद मिल जाएगी।
  • ऑनलइन land record की मदद से आप केवल भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। जैसे मालिक का नाम ,प्लाट संख्या ,खतियान सख्या या भूमि पर किसी सरकारी विभाग का अधिकार है या नहीं , जमीन का क्षेत्रफ़ल ,आदि जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।
  • ताकि आप कोई जमीन खरीद रहे है तो आपको जमीन की सही जानकरी प्राप्त हो जाती है। जिसके कारण आप किसी प्रकार के धोखे से बच्च पाएंगे .

भूमि विक्रय संबंधी जानकारी ?

हम आपके साथ कुछ जरूरी बाते साँझा करना कहते है। जो की हमे भूमि खरीदने के समय में बहुत ही ध्यान में रखने योग्य होती है। अगर आप कोई भूमि खरीदना चाहते है। तो इस जानकारी को आप बहुत ही ध्यान से पढ़ ले। ताकि भूमि को खरीदने के बाद आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। हम आपको दो भागो में motation and registration जानकरी प्रदान करेंगे। की भूमि को खरीदने के समय क्या क्या कार्यो को करवाना जरूरी होता है। और किस प्रकार से ये कार्य करवाए जाते है। तो चलए करते है जानकरी साँझा।


registration प्रकारिया किस प्रकार करवाए ?

  • भूमि खरीदने या बेचने के समय तय की गयी राशि का का पूर्ण रूप से देय हो जाने के बाद ही अग्रीमेंट साइन करे।
  • आपको ये सुनिश्चित कर लेना चाइये की जिस भूमि को आप खरीद रहे है। उस भूमि के  land record में किसी प्रकार की कोई देय राशि बकाया ना हो। जैसे -कोई लोन टेक्स ,सोसाइटी टेक्स ,या कोई अन्य प्रकार का टेक्स बकाया ना हो।
  • सेल डीड या गिफ्ट डीड रजिस्टेसन लीगल तोर पर गरमेंट स्टेप ड्यूटी जमा करने के बाद आप आधिकारिक तोर से ओनरशिप मान्य होगी।
  • रजिस्ट्रेसन चार्ज और स्टम्प ड्यूटी का केलकुलेट अवश्य करे। इसका केलकुलेट आप ऑनलाइन भी कर सकते है।
  • स्टेप ड्यूटी भरने के लिए नॉन जुडिशल स्टेप पेपर खरीद ले स्टेप ड्यूटी राशि के अनुसार और उसके ऊपर सेल डीड या गिफ्ट डीड को प्रिंट करवाए ( जिस डीड के अनुसार भूमि रजिस्ट्रेशन हो रहा है। ) काकुनी प्रक्रिया के दौरान।
  • स्टेप ड्यूटी भरने के लिए नॉन जुडिशल स्टेप पेपर खरीद ले स्टेप ड्यूटी राशि के अनुसार और उसके ऊपर सेल डीड या गिफ्ट डीड को प्रिंट करवाए काकुनी प्रक्रिया के दौरान। आप कार्य फ्रेंकिंग बैंक मशीन द्वारा बैंक से भी करवा सकते है। या ई स्टम्पिंग के माद्यम से भी आप यह कार्य करवा सकते है।
  • सेल डीड या गिफ्ट डीड को ड्राफ्ट और प्रिंट के समय ध्यान दे की उसमे किसी भी प्रकार से कोई कंडीसन अप्लाई नहीं होनी चाइये। कम्प्लीट ओनरशिप हो आवश्क है।
  • सेल डीड ड्राफ्ट और प्रिंट होने के बाद आपको रिजिस्टर्ड करवाना है। sub रजिस्ट्रड ऑफिस में पहुंच कर।

What happens म्युटेशन ऑफ़ land record ?

म्युटेशन क्या होती है क्या आप म्युटेशन के बारे में जानते है। शायद आप जानते हो लेकिन कुछ लोगो को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। लेकिन हम ये जानकारी आपके साथ साँझा करना चाहते है। क्योकि अगर आप कोई भूमि खरीदते है। तो आप भूमि का रजिस्ट्रेशन तो करवा लेते है। लेकिन जानकारी के अभाव में म्युटेशन नहीं करवाते है। जो की बहुत की आवश्क करने योग्य कार्य है। म्युटेशन का मतलब होता है की जो भूमि आपने खरीदी है। उस भूमि के  रिकॉर्ड में अपना नाम परमानेंट चेंज करवाना। अगर आप अपना नाम म्युटेशन नहीं करवाते है ,तो सरकारी दस्तावेजों के land record में भूमि के पुराने मालिक का नाम रहता है। जिसके कारण पुराने मालिक के द्वारा भूमि को दूसरी बार अन्य किसी को विक्रय किया जा सकता है। और आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। हम आपको जानकारी देना चाहेंगे की म्युटेशन किस प्रकार करवाया जाता है। और हम आपको ये जानकरी भी देना चाहेंगे की प्रॉपर्टी दो प्रकार की होती है। और उनका म्युटेशन भी अलग अलग स्थानों में होता है। एक होती है एग्रीकल्चर लैंड और दूसरी होती अन्य किसी प्रकार की लैंड जैसे कोई प्लाट लैंड ,कोई फैक्ट्री लेंड या कोई अन्य प्रकार की लेंड ,हम आपको दोनों प्रकार की भूमि का mutationयानि land record परमैंनेट चेंज किस प्रकार किया जाता है।सबसे पहले हम बात करते है। एग्रीकल्चर म्युटेशन कैसे क्या जाता है। उसके बाद हम नॉन एग्रीकल्चर म्युटेशन की बात करेंगे।

एग्रीकल्चर म्युटेशन (land record ) कैसे करवाए ?

  • एग्रीकल्चर लैंड को निर्धारित मूल्य पर बेचने है। एक अग्रीमेंट बनाया जाता है। जिसमे निर्धारित मूल्य को लिखा जाता है। और साथ ही वो सारे नियम और शर्तो को भी लिखा जाता है ,जो भूमि विक्रय के दौरान की जाती है।
  • इसके बाद अपनी सेल डीड को सब रजिस्ट्रार ऑफिस में जा कर रजिस्ट्रड करवाना होता है।
  • म्युटेशन करवाने के लिए आपकी सेल डीड या गिफ्ट डीड जो भी आपने करवाई है। उसकी एक कॉपी और एक एप्लीकेसन अप्लाई करनी होगी। तहसील ऑफिस में।
  • इन्डेम्निटी बांड तैयार किया जाता है। स्टम्प पेपर के ऊपर साथ ही स्टम्प पेपर के ऊपर एक एफिडेविट साइन किया जाता है।
  • अगर कोई बिल या रसीद हो उसे भी आप शामिल करवाए। इस प्रकार अगर आप म्युटेशन करवाते है। तो आप भूमि के उत्तराधिकारी हो जाते है। और आप किसी भी धोखाधड़ी के शिकार होने से बच सकते है।

नॉन एग्रीकल्चर या प्लाट ,उद्योग ,भवन (land record ) बदले ?

आपको सबसे पहले जानकारी देना चाहेंगे की इस प्रकार की भूमि के केस में म्युटेशन करवाया जाता है। लेकिन इसमें उत्तराधिकार लिए नहीं किया जाता है। इस प्रकार के केस में म्युटेशन मुन्सिपर्टी कॉरप्रेसन द्वारा किया जाता है ,यह land record म्युटेशन केवल टेक्स पर्पज के लिए क्या जाता है। इसमें केवल ये निर्धारत किया जाता है। की भूमि विक्रय के बाद भूमि उत्तराधिकारी का नाम जोड़ा है। ताकि टेक्स के लिए नामांकन निर्धारित किया जाता है।

bhulekh odisha नक्शा सहित देखे

अब आप अपने घर बैठे अपने मोबाईल फोन से या कम्प्यूटर की मदद से bhu nksha देख पाएंगे। और उस भूमि की  जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। जैसे -खाता नंबर ,खसरा नंबर ,जमीन मालिक का नाम ,जमीन का आकर ,आदि सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। बिना कहि जाये और बिना शुल्क राशि के हम आपको उत्तर प्रदेश का भू नक्शा दिखने जा रहे है। आप इसी प्रकारिया को दोहराते हुए Bhu Naksha Odisha या किसी भी राज्य का bhu nksha देख पाएंगे।


सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्रौज़र या कोई और ब्रौज़र खोल लेना है। इसमें आपको सबसे पहले लिखना है। bhu nksha odisha आपको  आगे अपने राज्य का नाम लिखना है। जैसे मेने ओडिशा लिखा है।
इसी प्रकार आपको अपने राज्य का नाम लिखना है। और सर्च करना है। जैसे ही आप सर्च करते है। तो आप के सामने सबसे ऊपर दिखाई देने वाली साइट को खोल लेना है। जैसे ही आप साइट खोलेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार से इंटरफेस दिखाई देगा।

bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

इसमें आपको दाहिनी और इस प्रकार = का निशान दिखाई दे रहा है। आप जैसे ही इसे दबाएंगे तो आपके सामने इस प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा।

bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

इसमें आपको वो जानकारी भरनी है जो इसके पूछा जा रहा है। जैसे तहसील ,डिस्टिक ,गाँव का नाम आदि। आपको अपनी सही जानकारी भरने के बाद निचे दिखाई दे रहे बटन को दबाना है। जिसके ऊपर लिखा है। show land taype ditail जैसे ही आप इसे दबाएंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज दिखाई देगा। इसमें आपको bhulekh odisha की सारि जानकारी देखने को मिल जाएगी।

bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

अगर आप  इसके Bhu Naksha  सहित इसकी जानकारी चाहते है। तो दाहिनी तरफ ऊपर की साइड दिखाई दे रहे तीन चिन्हो में सबसे निचे के चिन्ह को चयन करना है। जैसे ही आप चिन्ह का चयन करते है। तो आपके सामने इस प्रकार से पेज खुल जायेगा।

bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

कुछ इस प्रकार से Bhu Naksha Odisha खुल जायेगा। इसमें आपको अपनी जमीन का नंबर का चयन करना है।

bhulekh odisha map 2020- bhulekh odisha map- bhulekh odisha land records- bhulekh odisha naksha

जैसे ही नंबर का चयन करेंगे तो इस प्रकार Bhu Naksha Odisha के सहित apnakhata जमीन की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
आशा करते है की आप पूरी जानकारी Bhu Naksha सहित प्राप्त कर पाएंगे।और apnakhata की जमीन या किसी अन्य जमीन की पूरी जानकरी निकाल पाएंगे।

Ror Print Jamin Pata Downlord Bhulekh Odisha Land Records Web Poral Of Odisha

संबद्धित जानकारी जरूर पढ़े ⇩

How To Change Mobile Number In Aadhar Card Online 【2020】

Voter Id Address Change| new update in 【2020】

[WPSM_AC id=1330]

Click to comment

Leave a Reply

tranding